top of page
Writer's pictureNews Writer

MPPEB इस दिन जारी करेगा पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड! जानें अपडेट


भोपाल। मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2021 के उम्मीदवारों के लिए काम की खबर है। 8 जनवरी 2022 को आयोजित होने वाली इस परीक्षा के एडमिट कार्ड 3-4 दिनों में जारी किए जा सकते है।इसके लिए प्रक्रिया शुरु हो गई है।अभ्यर्थी peb.mponline.gov.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड चेक कर सकते हैं।उम्मीदवारों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल ID पर मैसेज भेज कर एडमिट कार्ड जारी होने की डिटेल शेयर की जाएगी।परीक्षा से संबंधित जानकारी के लिए अभ्यर्थी एमपीपीईबी की साइट पर विजिट कर सकते है।

दरअसल, अभी तक देखने में आया है कि किसी परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा से 15 दिन पहले जारी हो जाते हैं या इस संबंध में अभ्यर्थियों को सूचित कर दिया जाता है, लेकिन अभी तक कोई अधिकारिक सूचना नहीं दी गई है, अब संभावना जताई जा रही है कि एमपीपीईबी की ओर से इस सप्ताह के अंत या नए साल की शुरूआत में एमपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2022 के एडमिट कार्ड (MP Police Constable Admit Card 2021) जारी कर दिए जाएंगे। पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में आधारकार्ड की पुष्टि के बाद ही परीक्षा हाल में प्रवेश का मौका मिलेगा।परीक्षा का आयोजन राजधानी भोपाल समेत इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, नीमच, रतलाम, मंदसौर, सागर, सतना, खंडवा, गुना, दमोह, सीधी, छिंदवाड़ा और बालाघाट में किया जाएगा।

ध्यान रहे कि फाइनल मेरिट ऑनलाइन लिखित परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर ही जारी होगी। परीक्षा में मोबाइल फोन या अन्य कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लाने पर प्रतिबंध रहेगा। आवेदक को काला बाल प्वॉइंट पेन लाना होगा। परीक्षा खत्म होने से पहले कोई भी अभ्यर्थी एग्जाम हाल नहीं छोड़ सकेगा।इसमें दो प्रश्नपत्र होंगे। पहला प्रश्न पत्र कांस्टेबल (GD) पद के उम्मीदवारों और कांस्टेबल (रेडियो) पद के अभ्यर्थियों को दोनों प्रश्न पत्र हल करने होंगे। दोनों प्रश्न पत्र 100-100 नंबर के होंगे और दोनों के लिए 2-2 घंटे का समय दिया जाएगा।लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा जिसमें सिर्फ पास होना जरूरी होगा। इसके मार्क्स मेरिट में नहीं जुड़ेंगे।

गौरतलब है कि 8 जनवरी से शुरू होने वाली इस परीक्षा में 12 लाख 17 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया हैं,इसमें 95 हजार उम्मीदवार बाहरी राज्यों बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, यूपी से है। इससे पहले यह परीक्षा अक्टूबर-नवंबर 2021 में होने को प्रस्तावित थी। मध्य प्रदेश में 4 साल बाद 4200 हजार पदों पर पुलिस भर्ती परीक्षा (Constable Recruitment Exam) होने है। इसमें 3862 पद कांस्टेबल(जीडी) और 138 पद कांस्टेबल (रेडियो) के पदों पर भर्तियां की जानी है।अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 33 वर्ष (Age Limit) रखी गई है। अनारक्षित वर्ग की महिलाओं, OBC, SC/ST वर्ग को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट भी दी गई है।आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स 10वीं पास होना चाहिए, हालांकि रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को शैक्षणिक योग्यता में छूट दी जाएगी।


0 views0 comments

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
bottom of page