top of page
Writer's pictureNews Writer

इन जिलों में आज बारिश, बिजली गिरने का अलर्ट, कोहरे-शीतलहर के भी आसार


भोपाल। मध्य प्रदेश में एक बार फिर मौसम बदल गया है। पिछले 24 घंटे में तापमान में उतार-चढ़ाव और एक दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश और ओलावृष्टि दर्ज की गई है। एमपी मौसम विभाग ने आज सोमवार 10 जनवरी 2022 से भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल, सागर संभागों के जिलों में रात के तापमान में गिरावट होने के आसार है। वही गरज चमक के साथ पूर्वी मप्र के जबलपुर, सागर, शहडोल, रीवा संभागों के जिलों में सोमवार से बारिश की गतिविधयों में तेजी आने की संभावना है। वही 4 जिलों में शीतलदिन और 9 जिलों में मध्यम कोहरे छाने के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है।


मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, वर्तमान में उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ एक चक्रवातीय परिसंचरण के रूप में ऊपरी क्षोभमंडल में संयुग्मित ट्रफ के साथ अवस्थित है, जिसके चलते पूर्वी राजस्थान के ऊपर प्रेरित चक्रवातीय परिसंचरण से होकर अन्य ट्रफ लाइन दक्षिणी मध्य प्रदेश तक गुजर रही है।यही कारण है कि जबलपुर सहित संभाग के जिलों में सोमवार को भी शाम या रात तक गरज-चमक बारिश व अल्पओलावृष्टि की संभावना बनी हुई है।12 जनवरी के बाद मौसम के साफ होने के आसार है।


मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार, प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान रतलाम में 7.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। रविवार-सोमवार की दरमियानी रात सिंगरौली, अनूपपुर, उज्जैन, आगर, अलीराजपुर, झाबुआ, नीमच, मंसदौर एवं रतलाम जिलों को छोड़कर पूरे प्रदेश में बारिश (Rain) और कहीं-कहीं ओले भी गिरे हैं। 11 जनवरी से उत्तरी हवा की शुरुआत होने से जम्मू-कश्मीर से बर्फीली हवाएं चलने से ठंड (Cold) की वापसी होगी। सोमवार से भोपाल, उज्जैन, इंदौर, होशंगाबाद संभागों के जिलों में मौसम धीरे-धीरे साफ होने लगेगा। प्रदेश के शेष संभागों में 11 जनवरी तक बादल बने रह सकते हैं।

2 views0 comments

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
bottom of page