top of page
Writer's picturedevanshbharatnews

चालू वित्तीय वर्ष में लोडिंग बढ़ाने हेतु समग्र प्रयास किये जाए : महाप्रबंधक वित्तीय वर्ष 2024 के प्रथम माह में 04.59 मिलियन टन माल लदान किया


जबलपुर । पश्चिम मध्य रेल ने माल लदान में लगातार वृद्धि दर्ज करते हुए इस वित्तीय वर्ष के पहले माह में बेहतर प्रदर्शन किया है। महाप्रबंधक श्रीमती शोभना बंदोपाध्याय के मार्गदर्शन में वाणिज्य विभाग तथा परिचालन विभाग के संयुक्त प्रयासों से चालू वित्तीय वर्ष के पहले माह अप्रैल 2024 में 4.59 मिलियन टन माल लदान किया, जो गत वित्तीय वर्ष अप्रैल 2023 में 4.31 मिलियन टन से लगभग 6 प्रतिशत अधिक रहा।

अप्रैल माह में जबलपुर मण्डल के देवराग्राम गुड्स शेड से कोल लदान में पिछले वर्ष की तुलना में अधिक फ्रेट लोडिंग कर बेहतर माल लदान किया गया। इसके अतिरिक्त जबलपुर मण्डल में अमेठा न्यू गतिशक्ति कार्गो टर्मिनल से क्लिंकर की लोडिंग की गई। जिससे पमरे के माल लदान में इजाफा हुआ है। महाप्रबंधक ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में फ्रेट लोडिंग बढ़ाने के लिए सभी मण्डलों को एक टीम वर्क के साथ समग्र प्रयास किया जाना चाहिए। महाप्रबंधक की निरंतर मॉनटरिंग में पश्चिम मध्य रेल पर न्यू गतिशक्ति कार्गो टर्मिनल को बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास किये जा रहे है जिससे अधिक से अधिक फ्रेट लोडिंग हो सके।

पश्चिम मध्य रेल पर माल यातायात में कमोडिटी वाइज कई सामग्रियों का लदान किया जाता है, जिसमें मुख्यतः कोयला, खाद्यान्न, आयरन ओर, सीमेंट, क्लिंकर, खाद तथा अन्य कमोडिटी सहित कंटेनर लोडिंग की जाती है। उल्लेखनीय है वित्तीय वर्ष 2023-24 में कुल 56.09 मिलियन टन माल लदान किया था जो कि अब तक का सर्वाधिक था।

माल यातायात बढ़ाने के लिए निम्नलिखित प्रयास किये जा रहे हैं :-

  1. फ्रेट लोडिंग को बढ़ावा देने के लिए पमरे मुख्यालय और तीनों मंडलों में व्यापार विकास इकाइयां (बीडीयू) के तहत नये लोडिंग स्ट्रीम से माल यातायात को बढ़ावा दिया जा रहा है। माल व्यापारियों के साथ निरंतर बैठकें की जाती हैं ।

  2. मालगाड़ियों की औसत गति में वृद्धि करके अलग-अलग रेल खण्ड की क्षमता में वृद्धि और इन्फ्रास्ट्रक्चर को भी बढ़ाया। साथ ही साथ ऑपरेशनल सुधार भी किए गए।

  3. गुड्स टर्मिनल की वर्किंग में सुधार एवं मालगाड़ियों के डिटेंशन को कम किया गया। इससे मालगाड़ियों के संचालन में तेजी आई और माल ढुलाई में वृद्धि हुई।

  4. माल गोदामों में राउण्ड द क्लाॅक यानि चौबीस घंटे लोडिंग एवं अनलोडिंग सेवाएँ शुरू की गईं ।

  5. नए माल गोदामों को विकसित करके उन्नयन कार्य किया जा रहा है।

पश्चिम मध्य रेल तीनों मण्डलों जबलपुर, भोपाल एवं कोटा द्वारा फ्रेट लोडिंग वृद्धि के लिए निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं।


0 views0 comments

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
bottom of page