top of page
Writer's pictureNews Writer

जबलपुर के एक दो साल के बच्चे की केयर करने वाली आया का थर्ड डिग्री टॉर्चर

मप्र के जबलपुर के एक दो साल के बच्चे की भी ऐसी ही कहानी है, जिसे सुनकर हर इंसान सिहर उठा। बच्चे की । मासूम को बाल पकड़कर घसीटना, गला दबाना फिर उसका खाना तक खा जाना...ऐसी हरकतों के साथ उस आया ने मासूम को मौत के मुहं में धकेल दिया।




सभ्य समाज के सामने किसी इंसान की कितनी क्रूर मानसिकता हो सकती है, इसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती। जबलपुर की स्टार सिटी में रहने वाले विश्वकर्मा परिवार ने सपने में भी नहीं सोचा था, कि उनके दो साल के मासूम बच्चे की देखरेख के लिए वह जिस महिला को रख रहे है, वह मासूम के साथ डायन की तरह बर्ताव करेगी। दो साल के मानविक की पिछले कई दिनों से जब तबियत ख़राब बनी रही और उसे डॉक्टर को दिखाया गया तो पता चला कि उसकी आँतों में गंभीर इन्फेक्शन है। जो बच्चा अभी दुनिया को अच्छी तरह समझ भी नहीं पाया, वह अपने माता-पिता यह बताने के लायक भी नहीं था, कि वह कितनी यातनाएं सह रहा था। बच्चे की देख-रेख के लिए रखी गई रजनी चौधरी नाम की महिला बच्चे का पूरा खाना खा जाती थी और उसे भूखा रखती थी। बाल पकड़कर जानवरों की तरह बच्चे को न सिर्फ वह घसीटती थी, बल्कि हाथ-पैर बांधकर उसके साथ मारपीट भी करती थी। दो साल की उम्र में जो बच्चा ठीक ढंग से बोलना भी नहीं सीखा, वह अपने माता-पिता को इस जुल्म की दास्ताँ क्या बता पाता?


दरअसल कई दिनों से जब बच्चे को माता-पिता ने असामान्य देखा और वह ठीक से किसी भी बात का जबाब नहीं देता था, तो उसे डॉक्टर के पास ले गए। शुरुआती इलाज के बाद भी जब उसकी हालत में सुधार नहीं हुआ तो डॉक्टर ने एक्सरे सोनोग्राफी और कुछ अन्य जांचों की सलाह दी। जिसके बाद आँतों में गंभीर इन्फेक्शन का पता चला। बच्चे को घर पर आया के भरोसे छोड़कर जाने वाले परिजनों संदेह हुआ तो उन्होंने घर में लगे CCTV कैमरे के फुटेज खंगालना शुरू किया। जिसमें रजनी चौधरी नाम की महिला बच्चे को तरह-तरह से हर रोज प्रताड़ित करते दिखी।


शहर की स्टार सिटी में रहने वाले मुकेश विश्वकर्मा और उनकी पत्नी दोनों नौकरी करते है। मुकेश एमपीईबी जूनियर इंजीनियर है, पत्नी भी जॉब में जाती है। घर में मुकेश के पिता लकवाग्रस्त है और एक बहिन मानसिक रूप से बीमार रहती है, लिहाजा दोनों की देखभाल उनकी माँ करती है। इसलिए मुकेश ने अपने बच्चे की बेहतर देखभाल के लिए रजनी चौधरी को नौकरी पर रखा था। हर रोज ऑफिस जाने के पहले पति-पत्नी बच्चे के खाने-पीने का पर्याप्त इंतजाम करके जाते थे। हेल्दी डाईट का सारा सामान घर में मौजूद रहता था। लेकिन वह बच्चों को न देकर रजनी खुद डकार जाती थी।


रजनी चौधरी की यह करतूत किसी डायन से कम नहीं। अमानवीयता की पराकाष्ठा को पार करने वाले इस मामले को जानकर पुलिस भी हैरान है। CCTV फुटेज के साथ पीड़ित परिवार ने रजनी के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। जिसके आधार पर पुलिस ने अत्याचार क्रूरता अधिनियम की कई धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस ने आरोपी महिला को हिरासत में भी ले लिया है। अब उससे पता किया जा रहा है कि आखिर वह बच्चे के साथ ऐसा सलूक क्यों करती थी?

4 views0 comments

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
bottom of page