top of page
Writer's picturedevanshbharatnews

जिस वक्त पूरी दुनिया देख रही थी पुतिन और किम की मुलाकात, भारत ने रूस के साथ की बड़ी प्लानिंग

व्लादिमीर पुतिन और किम जोंग उन की मुलाकात पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी थी. इसी बीच भारत ने रूस के साथ बड़ी प्लानिंग कर ली. दोनों देशों के बीच ईस्टर्न मैरीटाइन कॉरिडोर को लेकर बातचीत हुई. इसके बनने के बाद भारत-रूस के बीच कनेक्टिविटी बढ़ेगी और व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा.



sarbananda-sonowal-alexei-chekunkov
sarbananda-sonowal-alexei-chekunkov

जिस वक्त पूरी दुनिया पुतिन और किम की मुलाकात देख रही थी, उस वक्त भारत ने रूस के साथ मिलकर बड़ी प्लानिंग कर ली. भारत और रूस ने ईस्टर्न मैरीटाइन कॉरिडोर को सेटअप करने पर बातचीत की. केंद्रीय बंदरगाह और जहाजरानी मंत्री जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने इस बात की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि ईस्टर्न कॉरिडोर के चालू होने से भारत और रूस के बीच व्यापार संबंधों के एक नए युग की शुरुआत होगी.


बता दें कि सर्बानंद सोनोवाल रूस के व्लादिवोस्तोक में आयोजित 8वें ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम की बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे थे. इस दौरान दोनों देशों के नेताओं के बीच ये बातें हुईं. सोनोवाल ने कहा कि रूसी मंत्री एओ चेकुनकोव के साथ समुद्री सहयोग पर चर्चा हुई. ईस्टर्न कॉरिडोर बनने के बाद भारत और रूस के बीच कनेक्टिविटी बढ़ेगी और व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा.


उन्होंने कहा कि रूस और भारत के बीच की दोस्ती ऐतिहासिक हैं. दोनों देशों के बीच का संबंध साझा हितों पर आधारित है. इस कॉरिडोर के बनने से दोनों देशों को काफी सहुलियत होगी. बता दें कि ईस्टर्न मैरीटाइन कॉरिडोर के बन जाने से भारत और रूसी पोर्ट्स के बीच कार्गो ट्रांसपोर्ट में लगने वाला समय 16 दिन तक कम हो जाएगा. भारत से रूस तक माल पहुंचने में 40 दिन के बदले 24 दिन लगेगा.



7 views0 comments

Σχόλια

Βαθμολογήθηκε με 0 από 5 αστέρια.
Δεν υπάρχουν ακόμη βαθμολογίες

Προσθέστε μια βαθμολογία
bottom of page