top of page
Writer's picturedevanshbharatnews

डॉ वाईआर यादव को कांग्रेस औफन्यूरोलॉजिकल सर्जन (CNS) के वार्षिक सम्मेलन में आमंत्रित किया गया

डॉ वाईआर यादव को कांग्रेस औफन्यूरोलॉजिकल सर्जन (CNS) के वार्षिक सम्मेलन में आमंत्रित किया गया था जो अमेरिकी न्यूरोसर्जन की सर्वोच्च संस्था है।
डॉ वाईआर यादव
डॉ वाईआर यादव

यह सम्मेलन 9-13 सितंबर 2023 तक वाशिंगटन डीसी में आयोजित किया गया था। डॉ. यादव ने न्यूरोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व किया, जो भारत में न्यूरोसर्जन, न्यूरो चिकित्सक और अन्य न्यूरोवैज्ञानिकों का सर्वोच्च संगठन है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि डॉ. वाईआर यादव मप्र और छत्तीसगढ़ के एकमात्र न्यूरोसर्जन हैं जिन्हें इस संगठन के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है, इसकी स्थापना 1951 में हुई थी।


डॉ वाईआर यादव
Congress of Neuologcal Surgeon Award

डॉ. यादव ने कांग्रेस औफन्यूरोलॉजिकल सर्जन कार्यकारी समिति की बैठक में न्यूरोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडियाकीगतिविधियों को प्रस्तुत किया। उन्होंने वाशिंगटन डीसी में कांग्रेस औफन्यूरोलॉजिकल सर्जन के वार्षिक सम्मेलन में न्यूरोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया का अध्यक्षीय व्याख्यान दिया। उन्होंने एटलांटो-एक्सियल डिस्लोकेशन का एंडोस्कोपिक उपचार प्रस्तुत किया जो गर्दन की रीढ़ की हड्डी और मस्तिष्क के जंक्शन पर होने वाली एक जटिल बीमारी है। इस ऑपरेशन का वर्णन दुनिया में सबसे पहले डॉ. यादव ने 2015 में किया था। उनके व्याख्यान को सभी न्यूरोसर्जनों ने पसंद किया था और उन्हें कांग्रेस ऑफ न्यूरोलॉजिकल सर्जन द्वारा प्रशंसा प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया था। उन्होंने अमेरिका में बसे भारतीय न्यूरोसर्जन मित्रों और अमेरिका तथा अन्य देशों के न्यूरोसर्जनों से भी मुलाकात की।

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
bottom of page