top of page
Writer's pictureNews Writer

नए सत्र से खुलेंगे 24 नए कॉलेज, विभाग जल्द जारी करेगा NOC


मध्य प्रदेश के कॉलेज छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है। क्योंकि अब जल्द ही प्रदेश में 24 नए निजी कॉलेज खोले जाएंगे। उच्च शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारियां कर ली है और जल्द ही एनओसी जारी करने की तैयारी में है। वही नए सत्र से छात्र इन नए कॉलेजों में एडमिशन ले सकेंगे। इसके अलावा करीब 21 कालेजों में नए कोर्स और 72 कालेजों ने नए संकाय भी शुरू करने की विभाग से अनुमति मांगी है, जिन्हें जल्द मंजूरी दी जा सकती है।

दरअसल, अलग अलग जिलों से 30 संस्थाओं ने उच्च शिक्षा विभाग से नए कॉलेज खोलने की अनुमति मांगी थी, इसके लिए प्रस्ताव भेजे गए थे। विभाग ने इन प्रस्तावों में से 24 को चुना है और 6 की मांग को दस्तावेज पूरे ना होने की वजह से खारिज कर दिया गया है। विभाग अब नए सत्र 2022-23 से पहले इन्हें एनओसी जारी करने की तैयारी है।

नए कॉलेजों को खोलने की अनुमति में भोपाल से 6 आवेदन मिले थे, जिनमें से 3 को मान्य कर दिया गया है, इन्हें विभाग से जल्द एनओसी मिल सकती है, जिन्हें बरकतउल्ला विवि (बीयू) से संबद्धता लेना होगी।चुंकी नए कॉलेज, नया संकाय , नया विषय या फिर सीटों में इजाफा करने के लिए विवि मापदंडों का पालन कराने निरीक्षण करती है। इसमें विभाग की तरफ से एक सदस्य शामिल किया जाएगा, जो सभी मानको पर खरा उतरने के बाद ही इसे मंजूरी देता है।


इसके अलावा करीब 21 कॉलेजों ने नए कोर्स और 72 कालेजों ने नए संकाय शुरू करने की उच्च शिक्षा विभाग से अनुमति मांगी है।72 कॉलेजों ने राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप नवीन संकाय के लिए आवेदन किया है, जल्द इन सभी नए कॉलेज और संकाय का निरीक्षण विवि द्वारा कराया जाएगा। वही BU द्वारा कॉलेजों का भी निरीक्षण करने के लिए कमेटी बनाई जाएगी जो, कालेजों का निरीक्षण कराने के बाद आगामी कार्रवाई करेगी। इन सबका निरीक्षण करने के बाद विभाग आगामी सत्र में प्रवेश की अनुमति देगा।



2 views0 comments

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
bottom of page