top of page
Writer's pictureNews Writer

नर्मदा में जहर की तरह मिल रहा नालों का पानी,रोज 136 मिलियन लीटर गंदा पानी नर्मदा को कर रहा दुषित


जबलपुर। जबलपुर संस्कारधानी की जीवनदायिनी मां नर्मदा हो रही प्रदुषित। शहर की गंदी नालियों की वजह से पानी प्रदुषित हो रहा है। एक तरफ तो हम नर्मदा को पवित्र मानते है तो वही दूसरी ओर नालियों का पानी नर्मदा में मिला रहे है ये लागातार बढ़ता प्रदूषण जहां नर्मदा के शुध्द जल को जहरीला बना रहा है, साथ ही हमारी धार्मिकता को भी कुचल रहा है। वैसे तो नर्मदा को साफ रखने के लिए सरकार कई अभियान चला रही है पर यहां तो सफाई के नाम पर केवल पैसे ही फुके जा रहे है। वहीं बड़े से बड़े एनजीओ और संस्थाए नर्मदा मिशन के लिए काम करती है। वही इन चीजों को देख कर भी अंदेखा किया जा रहा है, जिस कारण नर्मदा प्रदुषित हो रहा है जिसके लिए सरकार द्वारा कई फंड नर्मदा की सफाई हेतु दिये जाते है, जिसके बाद भी जबावदार लोग कर्तव्य का पालन नही कर रहे है। पर नगर निगम तो कोई प्रयास ही नही कर रहा है तो कोई क्या ही कर सकता है। कई बार शिकायत करने पर भी नगर निगम के अधिकारी केवल कुर्सी गर्म कर रहे है। लेकिन इसके लिए केवल निगम को दोष देना भी ठीक नही है,इसके लिए जबलपुर के लोग भी उतने ही जिम्मेदार है।


मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा प्रदूषण

मध्य प्रदेश के जबलपुर से रोजाना 136 मिलियन लीटर गंदा पानी रोज नर्मदा में मिल रहा है बता दे पिछले 1 दशक की नर्मदा की स्वच्छ व संरक्षण पर करोड़ों रूपए फुके जा चुके हैं पर जबलपुर ही नहीं अन्य शहरों से भी प्रदूषण फैल रहा है। शहर की गंदी नालियों की वजह से नर्मदा का पानी प्रदुषित हो रहा है। वही नालियों के पानी के साथ फूल माला दोने आदि भी नर्मदा में पूजा करके छोड़ देते हैं, जिसकी वजह से यह सभी कचरा इकट्ठा होकर गल जाता है और पानी को भी गंदा करता है जो प्रदूषण का एक मुख्य कारण है।


नगर निगम भी केवल कागजों तक सीमित

जहां नर्मदा के जल को स्वच्छ रखने हेतु एनजीटी द्वारा सीवर ट्रीटमेंट प्लांट समेत वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाने के भी आदेश दिए गए थे पर वह आदेश भी कागजो में दब कर रह गए। इन आदेशों पर भी निगम द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है ना ही घाटों पर सफाई पर ध्यान दिया जाता है, सामने सामने तो दिखावा होता है पर वास्तव में जहां सफाई होनी है वहां किसी का ध्यान नहीं जाता, इसकी लापरवाही कहीं ना कहीं नगर परिषद की भी है।


पूरे शहर में होता है पानी सप्लाई

नर्मदा के जल का जबलपुर के आधे से ज्यादा अबादी की प्यास बुझाता है पर इस नर्मदा के जल में लोगों को जहरीला पानी पीना पढ़ रहा है जो केवल स्वास्थ के लिए ही नहीं बल्कि शरीर के लिए भी हानिकारक है।वैसे तो हम नर्मदा के जल को पवित्र मानते हैं और इसका सेवन भी करते हैं पर इन गंदगी की वजह से जो पानी घर-घर सप्लाई होता है उसको ना तो फिल्टर किया जा सकता है और ना ही इस गंदगी को देखकर उसका सेवन किया जा सकता है पर लोग मजबूर हैं इसलिए नर्मदा के जल से अपनी प्यास बुझाने के लिए नर्मदा का पानी पी रहे हैं




2 views0 comments

Comentários

Avaliado com 0 de 5 estrelas.
Ainda sem avaliações

Adicione uma avaliação
bottom of page