top of page
Writer's pictureNews Writer

फसल बीमा नहीं मिलने को लेकर खेत छोड़ सड़क पर उतरे किसान


शाजापुर में बड़ी संख्या में भारतीय किसान संघ के कार्यकर्ता पदाधिकारी एक दिवसीय धरने के रूप में राजेश्वरी माता मंदिर प्रांगण मे एकत्रित होकर धरना प्रदर्शन कर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की गई। कार्यक्रम का संबोधन मालवा प्रांत महामंत्री रमेश जी दांगी एवं अखिल भारतीय कार्यकारणी सदस्य राजेंद्र जी पालीवाल ने किया और कहां आप सभी संगठन एकता की ताकत के बल पर हमने सरकार को अपनी समस्याओं को हल करने के लिए मजबूर किया है आगे भी इसी प्रकार की शक्ति का प्रदर्शन करने की आवश्यकता है और हमें हमारी समस्याओं को लेकर हर समय जागरूक रहना चाहिए ।


सरकार का किसानों की ऐसा रवैया रहा तो आने वाले समय में पोलो ग्राउंड इंदौर पर 28 दिसंबर प्रदेश के लाखों किसान अपने वाहन लेकर उसमें लकड़ी कंडा खाने पीने का सामान लेकर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन किया जाएगा

कार्यक्रम के पश्चात हजारों की संख्या में आए हुए किसानों ने अपने निजी चार पहिया वाहन एवं ट्रैक्टर ट्राली के साथ कलेक्ट्रेट कार्यालय तब नारेबाजी करते हुए माननीय मुख्यमंत्री महोदय के नाम कलेक्टर कार्यालय पहुँचकर अपर कलेक्टर मंजूषा विक्रांत राय को उक्त समस्याओं को लेकर ज्ञापन प्रेषित किया गया.ज्ञापन में किसानों की मांग थी कि वर्ष 2020 की खरीफ फसल का बीमा सभी किसानों के सेविंग खाते में जल्दी डाले जाए. वर्ष 2019 की खरीफ फसल की बीमा राशि विमा कंपनी राजस्व कश्यप बैंक की छुट्टी किसी भी कारण से छूटे हुए किसानों को बीमा दिया जाए. खरीफ वर्ष 2020 की राहत राशि की 33% किस्त बाकी है जिसे जल्द किसानों के खाते में डाली जाएं.पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा सिंचाई के लिए शेड्यूल परिवर्तन किया गया है जो कि खेती किसानी के लिए उचित नहीं है इसलिए इसे तत्काल परिवर्तित किया जाए.जिले में एनपीके यूरिया डीएपी खाद की पूरे जिले में किल्लत हो रही है उसकी तुरंत सभी सरकारी केंद्रों पर पूर्ति की जावे एवं बाजारों में जो कालाबाजारी हो रही है उस पर सख्ती से कार्रवाई की जाए।

जल्द बीमा राशि राहत राशि सहित उक्त सभी समस्याओं का जल्द निराकरण नहीं किया गया तो किसान संघ द्वारा आने वाले समय में राजधानी भोपाल का घेराव किया जाएगा इसकी जवाबदेही शासन-प्रशासन की रहेगी।

2 views0 comments

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
bottom of page