top of page
Writer's pictureNews Writer

फिर बदला मौसम ने आपना रुख, 7 जिलों में बिजली गिरने का अलर्ट, तो 19 जिलों में लू की चेतावनी



भोपाल। प्रदेश का मौसम अचानक बदल गया है। आज कई जिलों में बारिश के साथ गरजन, तो कई जिलो में लू की चेतावनी भी जारी की गई है। मौसम विभाग ने आज 20 अप्रैल 7 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश और 19 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है, वही 30/40 किमी/घंटा की रफ्तार से हवा भी चलने की चेतावनी है। वही 23 अप्रैल के बाद एक बार फिर मौसम में बदलाव का असर देखने को मिलेगा।एमपी मौसम विभाग के अनुसार, आज 20 अप्रैल 2022 को 19 जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है।वही 7 जिलों में गरज चमक के साथ बौछार और बिजली गिरने और चमकने की भी चेतावनी दी गई है। पिछले 24 घंटे में सबसे अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस नौगांव, नर्मदापुरम और खजुराहो में दर्ज किया गया।पश्चिमी विक्षोभ के असर से इंदौर में 20-21 अप्रैल को धूलभरी तेज आंधी चलने की संभावना है। 24 अप्रैल के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा और अप्रैल माह के अंत तक इंदौर-ग्वालियर समेत कई जिलों में लू चलेगी।

एमपी मौसम विभाग के अनुसार, अलग–अलग स्थानाें पर बने 4 वेदर सिस्टम के कारण अचानक मध्य प्रदेश का भी मौसम बदलने लगा है। वर्तमान में ईरान और उससे लगे अफगानिस्तान पर एक पश्चिमी विक्षाेभ हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना, उत्तरी हरियाणा पर भी हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात और पूर्वी उत्तर प्रदेश एवं झारखंड पर भी हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बने हुए है, जिसके कारण हवाओं के साथ नमी आने लगी है और कहीं–कहीं बादल छाने लगे हैं। अलग–अलग स्थानाें पर बौछारें पड़ने का सिलसिला शुक्रवार तक बना रह सकता है।जिलों में गरज चमक के साथ बारिश

बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम, नीमच, मंदसौर और ग्वालियर।

गरज के साथ बिजली गिरने चमकने के आसार, तेज हवा 30/40 KM/H

बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम, नीमच, मंदसौर और ग्वालियर।

इन जिलों में लू का अलर्ट

सागर संभाग के जिलों के साथ सीधी, सतना, उमरिया, जबलपुर, छिंदवाड़ा, राजगढ़, नर्मदापुरम, खंडवा, खरगोन, धार, रतलाम, आगर, ग्वालियर और दतिया।

2 views0 comments

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
bottom of page