top of page
Writer's picturedevanshbharatnews

बघराजी में किया जा रहा है तालाब का पुनर्जीवन


जबलपुर | जिले में पांच बड़े तालाबों को पुनर्जीवित करने की योजना के अंतर्गत जनपद पंचायत कुंडम की ग्राम पंचायत बघराजी स्थित नौ एकड़ के इस प्राचीन तालाब के जीर्णोद्धार का कार्य जिला पंचायत द्वारा प्रारंभ कर दिया गया है ।

घरों से नालियों के जरिये आने वाले गंदे पानी से बघराजी का तालाब प्रदुषित हो गया था । जिले के ग्रामीण क्षेत्र के बड़े तालाबों को पुनर्जीवित करने की योजना के शुरुआती चरण में इस तालाब का पुनरुद्धार करने का निर्णय लिया गया । सर्वप्रथम इस तालाब को डिवाटरिंग कर प्रदूषित पानी को निकाला गया एवं इसमें बरसों से जमी गाद एवं गंदगी को साफ हटाई गई ।

तालाब को पुनर्जीवित करने के लिए लगून पद्धति का उपयोग किया गया और तालाब में तीन लगून बनाये गये । पहला लगून गायों भैंसों के उपयोग के लिये बनाया गया । दूसरा लगून मंदिर के पास मूर्ति विसर्जन के लिये तीसरा लगून स्थानीय नागरिकों के लिए निस्तार के लिए बनाया गया है । तीनों लगून का पानी मुख्य तालाब से नहीं मिलेगा । तालाब के मुख्य हिस्से में गंदगी नहीं होगी और इसमें मछली पालन हो सकेगा और सिंघाड़ा लगाया जा सकेगा।

पंचायत की नालियों से निकलने वाले पानी के लिए डीवाट्स का स्ट्रक्चर बनाया जा रहा है जिससे प्रदूषण अपनी ट्रीट होकर मुख्य तालाब में मिलेगा ताकि भविष्य में तालाब प्रदूषण नहीं होगा । तालाब के किनारे पौधारोपण किया जायेगा और पार्क का निर्माण भी किया जायेगा, ताकि ग्रामीणजन को स्वच्छ वातावरण मिल सके।

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
bottom of page