top of page
Writer's picturedevanshbharatnews

बढ़ते जलस्तर के बीच, बरगी बांध के गेट कभी भी खुल सकते हैं: अलर्ट जारी

बढ़ते जलस्तर के बीच, बरगी बांध के गेट कभी भी खुल सकते हैं: अलर्ट जारी

**बरगी बांध का जलस्तर बढ़ा: बाढ़ का खतरा, अलर्ट जारी**


बरगी बांध का जलस्तर बढ़ा: बाढ़ का खतरा, अलर्ट जारी
बरगी बांध का जलस्तर बढ़ा: बाढ़ का खतरा, अलर्ट जारी

मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के चलते कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। जबलपुर में स्थित बरगी बांध लबालब भर चुका है, जिसके कारण प्रशासन ने चेतावनी जारी की है कि कभी भी बांध के गेट खोले जा सकते हैं। इस स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने कई जिलों में अलर्ट जारी किया है।


### जबलपुर में बाढ़ का खतरा


जबलपुर के निचले इलाकों के निवासियों को नर्मदा नदी के किनारों से दूर रहने की सलाह दी गई है। रानी अवंति बाई लोधी सागर परियोजना के अंतर्गत आने वाले बरगी बांध का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। प्रशासन ने यह निर्णय लिया है कि बांध के जलस्तर को नियंत्रित करने के लिए गेटों को कभी भी खोला जा सकता है। इससे संभावित बाढ़ के खतरे को टालने की कोशिश की जा रही है। जबलपुर से लेकर नर्मदापुरम तक सभी घाटों में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है।


### बरगी बांध का जलस्तर और बारिश


बरगी बांध का जल ग्रहण क्षेत्र 14,556 वर्ग किलोमीटर में फैला है। पिछले चार दिनों में इस क्षेत्र में 156 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। इसके कारण बांध के जलस्तर में निरंतर वृद्धि हो रही है। गुरुवार शाम तक बरगी डैम का जलस्तर 416.30 मीटर तक पहुंच गया था, जबकि इसकी पूर्ण भराव क्षमता 422.76 मीटर है। बांध में पिछले तीन दिनों में 465 मिलियन घन मीटर पानी की आवक हुई है, और वर्तमान में प्रति सेकंड 1,432 घन मीटर (यानि 50,571 घन फुट) पानी की आवक हो रही है। यदि जलस्तर 418 मीटर तक पहुंचता है, तो जलद्वारों को खोलने की संभावना बढ़ जाती है।


### निचले इलाकों के लिए चेतावनी


बांध के ऑपरेशनल मैनुअल के अनुसार, 31 जुलाई तक डैम का जलस्तर 417.50 मीटर पर रखा जाना चाहिए। वर्तमान स्थिति को देखते हुए, जलद्वारों को खोलने का निर्णय किसी भी समय लिया जा सकता है। इसलिए निचले इलाकों के निवासियों को सतर्क रहने और नर्मदा तटों से दूरी बनाए रखने की सलाह दी गई है। निवासियों से अपील की गई है कि वे सुरक्षित स्थानों पर जाएं और प्रशासन के निर्देशों का पालन करें। किसी भी आपात स्थिति में सहायता के लिए नागरिकों को हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क करने की सलाह दी गई है।


### अलर्ट किए गए जिले


यदि बरगी बांध के गेट खोले जाते हैं, तो जबलपुर, नरसिंहपुर, नर्मदापुरम, रायसेन, सीहोर, और खंडवा जिलों में बाढ़ का खतरा बढ़ सकता है। इन जिलों में प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है और लोगों को सुरक्षित रहने की सलाह दी गई है।


मौसम विभाग और प्रशासन द्वारा लगातार स्थिति पर नजर रखी जा रही है और स्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
bottom of page