top of page
Writer's pictureNews Writer

"ब्रेकफास्ट से हार्ट का है ज़बरदस्त कनेक्शन: रिसर्च के मुताबिक सुबह इतने बजे नाश्ता करने से दिल की सेहत पर क्या असर होता है?"

ब्रेकफास्ट से हार्ट का है ज़बरदस्त कनेक्शन : रिसर्च के मुताबिक सुबह इतने बजे नाश्ता करने से दिल की सेहत पर क्या असर होता है?


सुबह सही समय पर नाश्ता न करने से आपके दिल की सेहत पर असर पड़ सकता है। आइए जानें कि सुबह किस समय नाश्ता करना आपके दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होगा?


सुबह 8 बजे नाश्ता करने से दिल की सेहत होगी दुरुस्त
सुबह 8 बजे नाश्ता करने से दिल की सेहत होगी दुरुस्त

हम सभी जानते हैं कि हमारे आहार और खान-पान का हमारे स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है। हम जिस तरह से खाते हैं वह हमारे शरीर की स्थिति को निर्धारित करता है। उदाहरण के लिए, आपके दिल का स्वास्थ्य आपके सुबह के नाश्ते से जुड़ा है। बता दें, आप जिस समय सुबह नाश्ता करते हैं उसका सीधा असर आपके दिल की सेहत पर पड़ता है। अगर आप सुबह सही समय पर नाश्ता नहीं करते हैं तो इसका असर आपके दिल की सेहत पर पड़ सकता है। ये बात सिर्फ हम नहीं कह रहे बल्कि एक रिसर्च में ये बात सामने आई है. इतना ही नहीं, हमारे भोजन का समय भी हमारे सोने के चक्र को प्रभावित करता है, तो आइए जानें कि सुबह किस समय नाश्ता करना आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा?


नाश्ते के बारे में शोध क्या कहता है?


नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर एग्रीकल्चर फूड एंड एनवायरनमेंट (एनआरएई) ने हाल ही में एक अध्ययन में खुलासा किया है कि अगर आप सुबह 8 बजे तक नाश्ता कर लेते हैं, तो यह आपके दिल की सेहत के लिए बेहतर होगा और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाएगा। वहीं अगर आप सुबह 9 बजे नाश्ता करते हैं तो दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, हर घंटे की देरी से हृदय रोग का खतरा 6% तक बढ़ जाता है। शोध से यह भी पता चला है कि जो लोग सुबह देर से नाश्ता करते हैं या देर रात को खाना खाते हैं, उनमें हृदय रोग का खतरा बहुत अधिक होता है।



सुबह के नाश्ते और रात के खाने के बीच इतने घंटों का अंतर होना चाहिए


इस स्टडी में कहा गया है कि सुबह के नाश्ते और रात के खाने के बीच कम से कम 13 घंटे का अंतर होना चाहिए. भोजन के बीच इतना अंतर रखने से सेरेब्रोवास्कुलर रोगों का खतरा कम हो जाता है। इस शोध के मुताबिक, अगर आप रात को जल्दी खाना खा लेते हैं तो इससे सुबह के नाश्ते और रात के खाने के बीच अच्छा अंतर बन जाता है। दूसरे शब्दों में कहें तो सही समय पर खाना खाने से न सिर्फ आप स्वस्थ रहेंगे, बल्कि दिल की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाएगा।

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
bottom of page