top of page
Writer's pictureNews Writer

मप्र के इन जिलों में आज बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट, बिजली गिरने की भी चेतावनी


भोपाल। कई वेदर सिस्टमों के एक्टिव होने से मध्य प्रदेश में एक बार फिर बारिश का दौर शुरु हो गया है। पिछले 24 घंटे में एक दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश देखने को मिली है। एमपी मौसम विभाग ने आज शुक्रवार 7 जनवरी 2022 को सभी संभागों में गरज चमक के साथ बारिश (Rain) की संभावना जताई है। वही 12 जिलों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने और चमकने के साथ ओलावृष्टि के लिए ऑरेंज अलर्ट और 20 से ज्यादा जिलों में बिजली गिरने और चमकने के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है।इसके अलावा 11 जिलों में मध्यम कोहरे की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, आज शुक्रवार 7 जनवरी 2022 को वर्तमान में एक साथ 4 वेदर सिस्टम एक्टिव है। एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और आसपास, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात, पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और उसके आसपास बना है। वही आज शुक्रवार 7 जनवरी को दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बनने की संभावना है,जिसके बाद बारिश की गतिविधियों में तेजी देखने को मिलेगी। अभी 3-4 दिन मौसम के ऐसे ही बने रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, एक जेट स्ट्रीम के मप्र में उज्जैन, सागर, ग्वालियर संभागों के ऊपर बनने से तीनों संभागों के जिलों में बारिश के साथ ओले भी गिर रहे हैं। पिछले 24 घंटे की बात करें तो देर रात से ही भोपाल समेत आसपास के जिलों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। शुक्रवार सुबह 8 बजे तक खजुराहो में 40 मिमी, टीकमगढ़ में 37, शाजापुर में 34.6 मिमी, ग्‍वालियर में 27.8 मिमी, सागर में 20 और भोपाल में 16.5 मिमी बारिश रिकार्ड की गई।

इन जिलों में बारिश के आसार

सागर, रीवा, शहडोल, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल, होशंगाबाद, भोपाल, इंदौर और उज्जैन संभागों के जिलों में कहीं कहीं गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है।


2 views0 comments

Kommentare

Mit 0 von 5 Sternen bewertet.
Noch keine Ratings

Rating hinzufügen
bottom of page