top of page
Writer's picturedevanshbharatnews

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024: बांग्लादेश से छिनी मेजबानी, अब टूर्नामेंट UAE में आयोजित होगा

महिला टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी के लिए भारत से भी विचार किया गया था, लेकिन देश में मॉनसून सीजन होने के कारण जय शाह ने स्पष्ट रूप से इनकार कर दिया।

Women’s T20 World Cup 2024: ICC वूमेंस टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन अब UAE में होगा। यह टूर्नामेंट पहले बांग्लादेश में होना था, लेकिन राजनीतिक अस्थिरता के चलते ICC ने इस मल्टी-नेशन इवेंट को वहां से संयुक्त अरब अमीरात में स्थानांतरित कर दिया है। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, ICC मेंबर्स की एक बैठक में इस निर्णय पर सहमति बनी, और बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने भी इस पर कोई आपत्ति नहीं जताई।

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024: बांग्लादेश से छिनी मेजबानी, अब टूर्नामेंट UAE में आयोजित होगा
महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024: बांग्लादेश से छिनी मेजबानी, अब टूर्नामेंट UAE में आयोजित होगा

जय शाह ने ठुकराया था प्रस्ताव

ICC ने पहले वर्ल्ड कप की मेजबानी के लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड को प्रस्ताव दिया था, लेकिन जय शाह ने इसे ठुकरा दिया। उनका कहना था कि इस समय भारत में मॉनसून का सीजन होता है, और अगले साल भारत को वूमेंस वनडे वर्ल्ड कप की भी मेजबानी करनी है। इसलिए, लगातार दो विश्व कप की मेजबानी से गलत संदेश जाने की आशंका के चलते उन्होंने प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। इस बीच, बांग्लादेश में सरकार विरोधी आंदोलनों के कारण उत्पन्न हिंसा और सुरक्षा चिंताओं के चलते ICC ने मेजबानी बदलने का फैसला किया।


ऑस्ट्रेलिया 6 बार रह चुका है चैंपियन

अब तक 8 बार वूमेंस टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन हो चुका है, जिसमें से 6 बार ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम ने खिताब अपने नाम किया है। इंग्लैंड ने पहले संस्करण में जीत हासिल की थी, जबकि 2016 में भारत में आयोजित टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज चैंपियन बना था। UAE में पहली बार इस टूर्नामेंट का आयोजन होने जा रहा है, हालांकि मेंस टूर्नामेंट पहले 2021 में UAE में हो चुका है।

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
bottom of page