top of page
Writer's picturedevanshbharatnews

रबी सीजन हेतु भंडारित किये जाने वाले बीजों की जानकारी उपलब्‍ध कराने.....कृषि आदान विक्रेताओं को निर्देश


जबलपुर। आगामी रबी सीजन की तैयारी के मद्देनजर आज गुरूवार को कलेक्‍ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में जिले के सभी कृषि आदान विक्रेताओं को रबी सीजन हेतु भंडारित किये जाने वाले बीजों की जानकारी उप संचालक किसान कल्‍याण तथा कृषि विकास कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए है। उप संचालक कृषि डॉ. एसके निगम की अध्‍यक्षता में संपन्‍न हुई इस बैठक में कृषि आदान विक्रेताओं को किसी भी कंपनी के बीज एवं अन्य आदान बिना प्रिंसिपल सर्टिफिकेट के नहीं रखने की हिदायत भी दी गई।

बैठक में मौजूद कृषि आदान विक्रेताओं से कहा गया कि जिस भी कंपनी के उत्पाद विक्रय हेतु रखे जा रहे हैं, उनके प्रिंसिपल सर्टिफिके सामग्री भंडारण के पूर्व प्रस्तुत कर अपने लाईसेंस में अनिवार्य रूप से जुड़वाले। कीटनाषक रसायनों में किसी भी तरह के प्रतिबंधित एवं एक्सपायरी कीटनाषक का भंडारण एवं विक्रय न करने के निर्देश भी कृषि आदान विक्रेताओं को दिए गए।

बैठक में बताया गया कि फसल में प्रयोग होने वाले आदान जैसे यूरिया, डीएपी, एसएसपी, पोटाश जिले में पर्याप्त उपलब्धता है। उप संचालक कृषि डॉ. निगम ने से कहा कि जिले में कहीं भी उर्वरक की कृत्रिम अनुपलब्धता की स्थिति निर्मित न होनें दें, साथ ही उर्वरक के साथ अन्य आदान सामग्री की टैगिंग भी न की जाये। उन्‍होंने नियमों का उल्लंघन पाये जाने पर नियमानुसार कार्यवाही की चेतावनी भी आदान विक्रेताओं को दी।

आदान विक्रेताओं की बैठक में बताया गया कि आगमी रबी सीजन से विभागीय योजनाओं में किसानों को लाभ लेने हेतु एमपी किसान पोर्टल पर पंजीयन अनिवार्य कर दिया गया है एवं लक्ष्यानुसार चयनित किसानों को ई-रूपी के माध्यम से सब्सिडी का लाभ दिया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए राज्य स्तर से बैंक ऑफ महाराष्ट्र को चिन्हित किया गया है। बैठक में सभी डीलरों से अनुरोध किया गया कि वे बैंक ऑफ महाराष्ट्र में अपने प्रतिष्ठान का खाता खुलवाकर वेंडर बनकर शासन की योजनाओं का लाभ कृषकों को प्रदान करने में सहयोग प्रदान करें। बैठक में उपस्थित बैंक ऑफ महाराष्ट्र के प्रतिनिधि ने बैंक खाता खुलवाने हेतु आवष्यक दस्तावेजों की जानकारी दी एवं खाता खुलवाने हेतु मौके पर ही आवेदन फार्म उपलब्ध कराये। आदान विक्रेताओं को वेंडर बनाने हेतु 15 दिन की समय सीमा निर्धारित की गई है। बैठक में सहायक संचालक कृषि रवि कुमार आम्रवंशी एवं अमित पांडे, कृषि आदान विक्रेता संघ के अध्‍यक्ष जयस ओझा, निखिल अग्रवाल, आशू दीक्षित, राजीव चंडोक सहित 135 कृषि आदान विक्रेता उपस्थित रहे।

0 views0 comments

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
bottom of page