top of page
Writer's picturedevanshbharatnews

लोकसभा चुनावः- संवेदनशील क्षेत्रों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश. राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक सम्पन्न.

जबलपुर लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आज आयोजित की गई राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में कानून व्यवस्था की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिये गये हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर दीपक सक्सेना की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई इस बैठक में राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों को मतदान केन्द्रों का संयुक्त रूप से भ्रमण करने कहा गया है। बैठक में पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती मिशा सिंह, एवं नाथूराम गोंड, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुश्री सोनाक्षी सक्सेना, समर वर्मा एवं सूर्यकांत शर्मा भी मौजूद थे।

बैठक के प्रारंभ में राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों को आदर्श आचार संहिता एवं निर्वाचन अपराधों की विस्तार से जानकारी दी गई। कलेक्टर श्री सक्सेना ने बैठक को संबोधित करते हुए राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों को शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ऐसे तत्वों पर बाउंडओव्हर की कार्यवाही की जाये जो लोकसभा चुनाव के दौरान अशांति पैदा कर सकते हैं। उन्होंने चुनावी प्रक्रिया में बाधा डालने वाले तत्वों पर भी कठोर से कठोर कार्यवाही करने की हिदायत अधिकारियों को दी। बैठक में आदर्श आचरण संहिता, सम्पत्ति विरूपण अधिनियम और कोलाहल नियंत्रण अधिनियम का सख्ती से पालन कराने के निर्देश भी राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों को दिये गये।

जिला निर्वाचन श्री सक्सेना ने बैठक के प्रारंभ में विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने में राजस्व और पुलिस अधिकारियों की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान भी इन अधिकारियों को आपस में बेहतर समन्वय स्थापित कर कार्य करना होगा तथा हर छोटी-बड़ी गतिविधियों पर पैनी नजर रखनी होगी। उन्होंने इन अधिकारियों को वल्नरेबल मतदान केन्द्रों एवं वल्नरेबल क्षेत्रों को चिन्हित करने के निर्देश देते हुये कहा कि वे अपनी रिपोर्ट में वल्नरेबल मतदान केंद्रों और वल्नरेबल क्षेत्रों को चिन्हित करने के पीछे के कारणों की जानकारी भी दें।

बैठक को संबोधित करते हुये पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह ने राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों को संवेदनशील क्षेत्रों के संयुक्त भ्रमण के दौरान आम नागरिकों से भी संपर्क करने, चर्चा करने और फीडबैक लेने के निर्देश दिये। उन्होंने वल्नरेबल क्षेत्रों के मतदाताओं से निरंतर संवाद कायम करने तथा उन्हें स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव का भरोसा दिलाने कहा। पुलिस अधीक्षक ने बैठक में लोकसभा के चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए सभी अधिकारियों को चौकस रहने के निर्देश दिये। उन्होंने लोकसभा और विधानसभा के पूर्व में हुये चुनावों के दौरान दर्ज प्रकरणों के आधार पर आपराधिक तत्वों को चिन्हित करने तथा उनके विरुद्ध बाउंडओव्हर करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

पुलिस अधीक्षक ने अवैध शराब एवं मादक पदार्थो के क्रय-विक्रय, परिवहन एवं भंडारण को सख्ती से रोकने तथा इनमें लिप्त तत्वों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की हिदायत दी। उन्होंने राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों को क्रिटिकल एवं वल्नरेबल मतदान केंद्रों के सयुंक्त भ्रमण के दौरान ऐसे मतदान केंद्रों पर विशेष ध्यान देने की हिदायत दी जिनके परिसर में बाउंड्रीवाल क्षतिग्रस्त हो गई है। उन्होंने ऐसे स्थानों पर बैरिकेड लगाकर अस्थाई व्यवस्था करने पर जोर दिया। श्री सिंह ने बैठक में वल्नरेबल क्षेत्रों में कड़ी चौकसी करने, मतदाताओं को डराने या प्रलोभन देने की शिकायतों पर तत्काल कार्यवाही करने की हिदायत भी राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों को दी। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान शान्ति भंग करने का प्रयास करने वाले तत्वों को उचित वैधानिक कार्यवाही कर जेल भेजा जाये। श्री सिंह ने मैदानी स्तर तक सूचना तंत्र को मजबूत करने की बात भी कही।

बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान सामग्री वितरण और वापसी स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था एवं स्ट्रांग रूम की सुरक्षा पर भी चर्चा की गई। बैठक में सभी एसडीएम, सीएसपी, तहसीलदार एवं थाना प्रभारी भी मौजूद थे।

0 views0 comments

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
bottom of page