top of page
Writer's pictureNews Writer

शिक्षक भर्ती के लिए अप्लीकेशन विंडो ओपन, मार्च में परीक्षा


भोपाल। सरकारी स्कूल में शिक्षक बनने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए एक और सुनहरा मौका है। मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड द्वारा मार्च में आयोजित होने वाली प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग- के लिए मंगलवार 14 दिसंबर 2021 से एक बार फिर विंडो को ओपन किया गया है। इसके तहत ऑनलाइन फॉर्म भरना शुरु हो गए है, जो कि 28 दिसंबर तक भरे जाएंगे।उम्मीदवार एमपी ऑनलाइन की वेबसाइट ww.peb.mponline.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

दरअसल, मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग और और ट्राइबल डिपार्टमेंट के अंतर्गत सरकारी स्कूलों में 5000 प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती की जानी है। प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा अगले साल यानि 5 मार्च 2022 को होगी और प्रदेश के 16 शहरों में आयोजित की जाएगी। पीईबी की आधिकारिक वेबसाइट www.peb.mponline.gov.in के माध्यम से 14 दिसंबर से 28 दिसंबर तक भरे जा सकेंगे। इस दौरान भरे गए ऑनलाइन फॉर्म (Exam Form) में संशोधन 2 जनवरी 2022 तक किया जा सकेगा।

ध्यान रहे प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में क्वालीफाई हुए उम्मीदवार ही स्कूल शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे।वही जिन उम्मीदवारों ने पहले ही आवेदन कर दिया है, उन्हें दोबारा भरने की जरूरत नहीं है,वही आवेदन दोनों विभागों में मान्य होंगे। हालांकि जिन्होंने पहले फॉर्म भरा है वे 2 जनवरी तक सुधार कर सकेंगे। परीक्षा में क्वालिफाइड नंबर प्राप्त करने मात्र से किसी पद विशेष पर भर्ती का दावा नहीं किया जा सकेगा, क्योंकि प्राथमिक शिक्षक के पद पर नियुक्ति की विभिन्न पात्रता शर्तों में से यह परीक्षा सिर्फ एक शर्त की ही पूर्ति करेगा।

ये कर सकते है आवेदन

बता दे कि उम्मीदवार की आयु सीमा 21 से 40 वर्ष के बीच हो। उम्मीदवारों ने कक्षा 12वीं (इंटरमीडिएट) की परीक्षा 50% अंक और 4 साल के साथ पास की। डीएलएड / डीएड / एमएड अथवा इसके समकक्ष डिग्री, बीएलएड डिग्री. बीटीसी/स्पेशल बीटीसी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। चयन प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा और इसके आधार पर मेरिट तैयार करके अंतिम चयन सूची जारी की जाएगी। सिर्फ लिखित परीक्षा में पास होने पर किसी पद विशेष पर भर्ती का दावा नहीं किया जा सकेगा।परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फीस 600 ,सामान्य और अन्य राज्य के उम्मीदवारों के आरक्षित वर्ग के लिए लिए 300 और आवेदन पत्र में बदलाव के लिए 70 रुपए भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क और करेक्शन फीस का भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं.

इसे देखें

1 view0 comments

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
bottom of page