top of page
Writer's pictureNews Writer

सांसदों के निलंबन पर लोकसभा और राज्यसभा में भारी हंगामा, रंजन बोले-डराने के लिए सरकार का नया तरीका


राज्यसभा से सोमवार को 12 सांसदों के निलंबन के एक दिन बाद यानी आज संसद के दोनों सदनों में भारी हंगामा देखने को मिल रहा है। कांग्रेस और डीएमके और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने लोकसभा की कार्यवाही से वॉकआउट करते हुए पूरे मामले पर अपना जमकर विरोध किया। सांसदों के भारी हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। जबकि दूसरी तरफ कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने केन्द्र पर हमला बोलते हुए कहा कि यह सरकार का डराने का नया तरीका है. उन्होंने कहा कि जबदरस्ती क्यों माफी मंगना चाहते हैं। सरकार का ऐसा रवैया पहली बार देखा।

इधर, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी राज्यसभा के सांसदों के निलंबन का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि निलंबन की कार्रवाई गलत तरीके से की गई है। राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने राज्यसभा सांसदों के निलंबन के फैसले को सही करार दिया है। उन्होंने कहा कि निलंबन का फैसला आखिरी है। उन्होंने कहा कि मैंने आप सभी की बातें सुन ली है, लेकिन चेयरमैन को फैसला करने का अधिकार होता है। उन्होंने कहा कि फैसला चेयरमैन का नहीं बल्कि सदन का था। वेंकैया नायडू ने कहा कि 11 अगस्त को क्या हुआ था वो देश ने देखा. राज्यसभा के सभापति ने आगे कहा कि उनकी जिम्मेदारी है कि सदन चले। उन्होंने कहा कि कभी कभार होना चाहिए, पर 17 दिन लागातर करना सही नहीं है।

विपक्षी नेताओं का संसद परिसर में प्रदर्शन

राज्यसभा सांसदों के निलंबन के खिलाफ संसद परिसर में विपक्षी दलों के नेता महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन कर रहे हैं। राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू की तरफ से सांसदों के निलंबन की वापसी की मांग खारिज किए जाने के बाद विपक्षी दलों के नेताओं की तरफ से यह विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि हमने राज्यसभा के 12 सांसदों को निलंबन के खिलाफ बाकी दिनों के लिए लोकसभा की कार्यवाही का बहिष्कार किया है।

2 views0 comments

コメント

5つ星のうち0と評価されています。
まだ評価がありません

評価を追加
bottom of page